KVS GUIDELINES FOR ADMISSIONS IN KENDRIYA VIDYALAYAS (2024-25 & onwards)

केन्द्रीय विद्यालयों में प्रवेश के लिए दिशानिर्देश 

in Hindi

 

GUIDELINES FOR ADMISSIONS IN KENDRIYA VIDYALAYAS
(2024-25 & onwards)

KVS GUIDELINES FOR ADMISSIONS IN KENDRIYA VIDYALAYAS
KVS GUIDELINES FOR ADMISSIONS IN KENDRIYA VIDYALAYAS (2024-25 & onwards)

केन्द्रीय विद्यालयों में प्रवेश के लिए दिशानिर्देश

Vedio देखने के लिए यहाँ click करे…

भाग-एक सामान्य दिशानिर्देश👇

 प्रवेश के लिए पात्र आयु

  • जिस शैक्षणिक वर्ष में प्रवेश मांगा गया है, उस शैक्षणिक वर्ष में 31 मार्च को कक्षा I के लिए बच्चे की आयु 6 वर्ष होनी चाहिए (1 अप्रैल को जन्म लेने वाले बच्चे पर भी विचार किया जाना चाहिए।)
केंद्रीय विद्यालयों में विभिन्न कक्षाओं में प्रवेश के लिए न्यूनतम और अधिकतम आयु सीमा नीचे दी गई है: (1 अप्रैल को जन्म लेने वाले बच्चे पर भी विचार किया जाना चाहिए।)
KVS GUIDELINES FOR ADMISSIONS IN KENDRIYA VIDYALAYAS
  • जिस वर्ष प्रवेश मांगा गया है उस वर्ष 31 मार्च को कक्षा न्यूनतम/अधिकतम आयु।
I) कक्षा-I 6 वर्ष लेकिन आयु 08 वर्ष से कम।
II)  7 वर्ष लेकिन 09 वर्ष से कम आयु
III)  8 वर्ष लेकिन 10 वर्ष से कम आयु।
IV)  8 वर्ष लेकिन 10 वर्ष से कम आयु।
V)  9 वर्ष लेकिन 11 वर्ष से कम आयु।
VI)  10 वर्ष लेकिन 12 वर्ष से कम आयु।
VII)  11 वर्ष लेकिन 13 वर्ष से कम आयु।
आठवीं 12 वर्ष लेकिन 14 वर्ष से कम आयु।
IX) 13 वर्ष लेकिन 15 वर्ष से कम आयु।
X)  14 वर्ष लेकिन 16 वर्ष से कम आयु।
KVS6

GUIDELINES FOR ADMISSIONS IN KENDRIYA VIDYALAYAS
(2024-25 & onwards)

टिप्पणी:👇👇👇👇KVS GUIDELINES FOR ADMISSIONS IN KENDRIYA VIDYALAYAS

1. सत्र 2022-23 में कक्षा 1 के लिए शुरू किए गए प्रवेश के लिए न्यूनतम और अधिकतम आयु में परिवर्तन के परिणामस्वरूप, उपयुक्त कक्षाओं के लिए आयु सीमा में प्रगतिशील परिवर्तन भविष्य में भी परिलक्षित होता रहेगा।
2. विशेष आवश्यकता वाले बच्चों (सीडब्ल्यूएसएन) के मामले में प्रधानाचार्य द्वारा अधिकतम आयु सीमा में दो वर्ष की छूट दी जा सकती है।
3. ग्यारहवीं कक्षा में प्रवेश के लिए कोई आयु प्रतिबंध नहीं है, बशर्ते छात्र दसवीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण करने के वर्ष में प्रवेश चाहता हो। इसी प्रकार, बारहवीं कक्षा में प्रवेश के लिए कोई ऊपरी और निचली आयु सीमा नहीं होगी, बशर्ते कि ग्यारहवीं कक्षा उत्तीर्ण करने के बाद छात्र की निरंतर पढ़ाई में कोई रुकावट न हो।
1. केंद्रीय विद्यालयों में प्रवेश को नियंत्रित करने वाले पूर्व में जारी किए गए सभी दिशानिर्देशों का अधिक्रमण करते हुए, शैक्षणिक सत्र 2024-25 और उसके बाद से केंद्रीय विद्यालयों में प्रवेश को विनियमित करने के लिए सक्षम प्राधिकारी के अनुमोदन से निम्नलिखित दिशानिर्देश जारी किए गए हैं। . ये दिशानिर्देश विदेश में स्थित केंद्रीय विद्यालयों और डॉ. राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय विद्यालय, प्रेसिडेंट एस्टेट, नई दिल्ली-110004 पर लागू नहीं हैं।


2. परिभाषाएँ

जब तक संदर्भ से अन्यथा संकेत न मिले, इन दिशानिर्देशों में प्रयुक्त निम्नलिखित शब्दों की परिभाषा इस प्रकार होगी:
(i) केंद्र सरकार का कर्मचारी: एक कर्मचारी जो नियमित है यानी सरकार द्वारा स्वीकृत पद पर वास्तविक क्षमता में काम करने वाला कर्मचारी और भारत की संचित निधि से अपनी परिलब्धियाँ प्राप्त करता है। इसमें अखिल भारतीय सेवाओं (आईएएस, आईपीएस, आईएफओएस) से जुड़े कर्मचारी भी शामिल होंगे।
(ii) राज्य सरकार का कर्मचारी: एक कर्मचारी जो नियमित है (अर्थात् राज्य सरकार द्वारा स्वीकृत उस पद पर वास्तविक क्षमता में कार्यरत कर्मचारी) और राज्य की संचित निधि से अपनी परिलब्धियां प्राप्त करता है।
(iii) स्थानांतरणीय: जिस कर्मचारी का पिछले 7 वर्षों में कम से कम एक बार स्थानांतरण हुआ हो, उसे स्थानांतरणीय माना जाएगा।
(iv) स्थानांतरण: किसी कर्मचारी को तभी स्थानांतरित माना जाएगा जब उसे सक्षम प्राधिकारी द्वारा एक स्थान/शहरी समूह से दूसरे स्थान/शहरी समूह में स्थानांतरित किया गया हो जो कम से कम 20 किलोमीटर की दूरी पर हो और न्यूनतम अवधि के लिए हो। एक स्थान पर रहना छह महीने का होना चाहिए।
(v) स्वायत्त निकाय/सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम: वे संगठन जो पूरी तरह से सरकार द्वारा वित्तपोषित हैं या जहां सरकार की हिस्सेदारी 50 प्रतिशत के बराबर या उससे अधिक है/जहां सरकार का नियंत्रण हित है, उन्हें स्वायत्त निकाय/सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम माना जाएगा। केंद्र/राज्य की, जैसा भी मामला हो।
KVS4

GUIDELINES FOR ADMISSIONS IN KENDRIYA VIDYALAYAS
(2024-25 & onwards)

3. प्रवेश में प्राथमिकताएँ👇

प्रवेश देने में निम्नलिखित प्राथमिकताओं का पालन किया जाएगा:

(ए) नागरिक/रक्षा क्षेत्र के अंतर्गत केंद्रीय विद्यालय:

1. स्थानांतरणीय और गैर-हस्तांतरणीय केंद्र सरकार के कर्मचारियों के बच्चे और पूर्व सैनिकों के बच्चे
2. भारत सरकार के स्वायत्त निकायों/सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम/उच्च शिक्षा संस्थान के स्थानांतरणीय और गैर-हस्तांतरणीय कर्मचारियों के बच्चे।
3. राज्य सरकार के स्थानांतरणीय और गैर-हस्तांतरणीय कर्मचारियों के बच्चे।
4. राज्य सरकारों के स्वायत्त निकायों/सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों/उच्च शिक्षा संस्थानों के स्थानांतरणीय और गैर-हस्तांतरणीय कर्मचारियों के बच्चे।
5. किसी अन्य श्रेणी के बच्चे, यानी वे सभी जो ऊपर सूचीबद्ध श्रेणियों 1 से 4 में से किसी के अंतर्गत नहीं आते हैं।
नोट: बच्चों को प्रवेश में प्राथमिकता पिछले 7 वर्षों में माता-पिता के स्थानांतरण की संख्या के आधार पर दी जाएगी।
 
(बी) परियोजना क्षेत्र के अंतर्गत केंद्रीय विद्यालय/उच्च शिक्षा संस्थान:
1. परियोजना क्षेत्र/उच्च शिक्षा संस्थानों के कर्मचारियों के बच्चे, जो विद्यालय के प्रायोजक हैं, संकाय और स्नातकोत्तर छात्र जो दीर्घकालिक अनुसंधान परियोजनाओं/संगठनों पर काम कर रहे हैं और वार्डन परिषद (सीओडब्ल्यू) के नियमित कर्मचारियों और सेवानिवृत्त लोगों के बच्चे हैं। संबंधित परियोजना/आईएचएल में प्रतिनियुक्ति पर कार्यरत कर्मचारी और संबंधित परियोजना/आईएचएल द्वारा सीधे नियुक्त किए गए संविदा कर्मचारी (हालांकि, एजेंसी, आउटसोर्स, तीसरे पक्ष के माध्यम से नियुक्त संविदा कर्मचारियों को प्रवेश में कोई प्राथमिकता नहीं दी जाएगी)।
ध्यान दें: प्रवेश में प्राथमिकता सेवारत कर्मचारी, प्रतिनियुक्ति कर्मचारी, सेवानिवृत्त कर्मचारी और परियोजना/आईएचएल द्वारा सीधे नियुक्त संविदा कर्मचारियों के बच्चों को उसी क्रम में दी जाएगी।
2. स्थानांतरणीय और गैर-हस्तांतरणीय केंद्र सरकार के कर्मचारियों के बच्चे और पूर्व सैनिकों के बच्चे।
3. भारत सरकार के स्वायत्त निकायों/सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम/उच्च शिक्षा संस्थान के स्थानांतरणीय और गैर-हस्तांतरणीय कर्मचारियों के बच्चे।
4. राज्य सरकार के स्थानांतरणीय और गैर-हस्तांतरणीय कर्मचारियों के बच्चे।
5. राज्य सरकारों के स्वायत्त निकायों/सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों/उच्च शिक्षा संस्थानों के स्थानांतरणीय और गैर-हस्तांतरणीय कर्मचारियों के बच्चे।
6. किसी अन्य श्रेणी के बच्चे, यानी वे सभी जो ऊपर सूचीबद्ध श्रेणियों 1 से 5 में से किसी के अंतर्गत नहीं आते हैं।
नोट: पिछले 7 वर्षों में माता-पिता के स्थानांतरण की संख्या के आधार पर बच्चों को प्रवेश में प्राथमिकता दी जाएगी।
.


5. वर्ग शक्ति और सक्षम प्राधिकारी

क्लास स्ट्रेंथ अथॉरिटी तिथि (दिनांक) टिप्पणियाँ
32 तक (नए प्रवेश के लिए) प्रिंसिपल 30 जून तक पंजीकृत और पात्र उम्मीदवार रिक्तियों की उपलब्धता के अधीन (ग्यारहवीं कक्षा को छोड़कर)।
सीबीएसई द्वारा दसवीं कक्षा के परिणाम घोषित होने की तारीख से 30 दिन। पंजीकृत और पात्र उम्मीदवार केवल मौजूदा केवी में प्रवेश के बाद ग्यारहवीं कक्षा के लिए रिक्तियों की उपलब्धता के अधीन हैं
छात्र.
कक्षा I के लिए 40 तक और अन्य सभी कक्षाओं के लिए 45 तक प्रिंसिपल वर्ष के किसी भी समय यह प्रावधान केवल नागरिक/रक्षा क्षेत्र में श्रेणी I और II के अभिभावकों और प्रोजेक्ट/IHL क्षेत्र में श्रेणी I से III के अभिभावकों के लिए लागू है, जो नए शामिल होने के कारण हैं। या केवी टीसी सहित वर्तमान शैक्षणिक वर्ष में नए प्रवेश की अंतिम तिथि के बाद मध्यावधि स्थानांतरण
मामले.
KVS7

GUIDELINES FOR ADMISSIONS IN KENDRIYA VIDYALAYAS
(2024-25 & onwards)

टिप्पणी:

1. मध्यावधि स्थानांतरण/नए शामिल हुए कर्मचारियों के कारण केवी टीसी और गैर-केवी टीसी (नए प्रवेश) के बीच समानता के मामले में, केवी टीसी को प्राथमिकता दी जाएगी।
2. संबंधित क्षेत्र के उपायुक्त केवी टीसी मामलों के मामले में केवी के पुन: आवंटन का निर्णय लेंगे, ताकि उपरोक्त तालिका में निर्दिष्ट अनुसार नामांकन प्रति अनुभाग 40/45 से अधिक न हो।
3. शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए कक्षा 1 के लिए कक्षा संख्या की ऊपरी सीमा यानी 40 और बाद के शैक्षणिक सत्रों में उत्तरोत्तर लागू होती रहेगी। सत्र 2025-26 में कक्षा I और II के लिए 40, सत्र 2026-27 में कक्षा I, II और III के लिए, और इसी तरह।

6. प्रवेश में आरक्षण

A. अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग श्रेणी

सभी केंद्रीय विद्यालयों में सभी नए प्रवेशों में अनुसूचित जाति के लिए 15% सीटें, अनुसूचित जनजाति के लिए 7.5% सीटें और अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी-एनसीएल) के लिए 27% सीटें आरक्षित होंगी।

बी. विशेष आवश्यकता वाले बच्चे (सीडब्ल्यूएसएन) श्रेणी

नए प्रवेश के लिए कुल उपलब्ध सीटों में से 3% सीटें विशेष आवश्यकता वाले बच्चों (सीडब्ल्यूएसएन) के लिए क्षैतिज रूप से आरक्षित होंगी।
7. स्थानीय स्थानांतरण (टीसी) सहित केवी स्थानांतरण प्रमाणपत्र के साथ प्रवेश
केवी टीसी वाले बच्चों के प्रवेश पर इस प्रवेश दिशानिर्देशों के भाग-ए, पैरा 5 में दी गई तालिका में उल्लिखित कक्षा संख्या के आधार पर विचार किया जाएगा।
(मैं)। रक्षा और अर्ध-सैन्य बलों के कर्मी जो गैर-पारिवारिक स्टेशन क्षेत्रों में स्थानांतरित होने पर अपने परिवारों को अपनी पसंद के स्टेशन पर स्थानांतरित करते हैं, वे अपने बच्चों को केवी टीसी पर उस स्टेशन पर स्थित केवी में प्रवेश दे सकते हैं जहां वे अपने परिवार को रखेंगे।
(ii). श्रेणियों के अन्य सभी मामलों में, सिविल में I और II माता-पिता
/रक्षा क्षेत्र और परियोजना/आईएचएल क्षेत्र में श्रेणी I से III। जहां माता-पिता का स्थानांतरण शामिल नहीं है, केवी टीसी के साथ प्रवेश केवल संबंधित क्षेत्र के उपायुक्त की पूर्व मंजूरी के साथ किया जाएगा, जो भाग-ए, पैरा 5 में दी गई तालिका में उल्लिखित कक्षा की ताकत के अधीन होगा। प्रवेश दिशानिर्देश.
(iii). स्थानीय स्थानांतरण के सभी मामले प्रत्येक व्यक्तिगत मामले की योग्यता के आधार पर संबंधित क्षेत्र के उपायुक्त के अनुमोदन से किए जाएंगे, यदि वर्ग संख्या प्रति अनुभाग 32 से कम है जहां स्थानीय स्थानांतरण की मांग की गई है।
8. केंद्रीय विद्यालयों में ग्यारहवीं कक्षा में प्रवेश के लिए एनआईओएस/राज्य बोर्ड/आईसीएसई के छात्र
क्रमशः केवीएस और सीबीएसई के छात्रों पर विचार करने के बाद, यदि रिक्तियां मौजूद हैं, तो राज्य बोर्डों/आईसीएसई/एनआईओएस के छात्रों को ग्यारहवीं कक्षा में प्रवेश के लिए विचार किया जा सकता है।

9. दसवीं और बारहवीं कक्षा के लिए नया प्रवेश👇

केवी छात्रों के अलावा, दसवीं और बारहवीं कक्षा में नए प्रवेश रिक्तियों की उपलब्धता के आधार पर किए जाएंगे। दसवीं और बारहवीं कक्षा में ऐसे प्रवेशों पर केवी के प्रधानाचार्य द्वारा तभी विचार किया जाएगा, जब दसवीं/बारहवीं कक्षा में औसत क्षमता 32 से कम हो। यह आगे निम्नलिखित शर्तों के अधीन होगा:
(i) बच्चा पढ़ाई के एक ही पाठ्यक्रम यानी सीबीएसई-संबद्ध स्कूल में रहा है।
(ii) दसवीं कक्षा के लिए, बच्चे को नौवीं कक्षा में कुल मिलाकर 55% से कम अंक प्राप्त नहीं होने चाहिए।
(iii) बारहवीं कक्षा में प्रवेश के लिए ग्यारहवीं कक्षा की परीक्षा में 55% अंक अनिवार्य हैं।
(iv) बच्चा अन्यथा केवीएस प्रवेश दिशानिर्देशों के अनुसार पात्र होना चाहिए।
(v) छात्र द्वारा चुने गए विषयों के संयोजन केंद्रीय विद्यालयों में उपलब्ध हैं।
(vi) नया प्रवेश केवल नागरिक और रक्षा क्षेत्र के केवी के लिए प्राथमिकता श्रेणी 1 और 2 के लिए होगा और केवल आईएचएल/परियोजना क्षेत्र के केवी के मामले में श्रेणी 1 से 3 के लिए होगा।


10. रिक्त सीटों के लिए प्रवेश👇

यदि प्रवेश वर्ष में, जैसा भी मामला हो, 30 जून के बाद सीटें खाली रह जाती हैं, तो क्षेत्र के उपायुक्त को निर्धारित सीमा तक प्रवेश की अनुमति देने का अधिकार है।
31 जुलाई तक प्रवेश में प्राथमिकताओं के अनुसार संख्या।
नोट: प्रवेश दिशानिर्देशों की व्याख्या से संबंधित किसी भी मुद्दे के मामले में, आयुक्त केवीएस का निर्णय अंतिम होगा।

भाग-सी प्रवेश हेतु प्रक्रिया

1. प्रचार
केवीएस (मुख्यालय) द्वारा जारी प्रवेश अनुसूची के अनुसार क्षेत्रीय कार्यालय द्वारा स्थानीय समाचार पत्रों में कक्षा- I के लिए ऑनलाइन पंजीकरण के लिए एक विज्ञापन जारी किया जाएगा, जिसमें अभिभावकों को केंद्रीय विद्यालयों में प्रवेश के लिए अपने बच्चों को पंजीकृत करने के लिए आमंत्रित किया जाएगा। इस विज्ञापन में विशेष रूप से यह दर्शाया जाना चाहिए कि केन्द्रीय विद्यालयों में प्रवेश केवल केन्द्रीय सरकार तक ही सीमित नहीं है। कर्मचारी और सभी के लिए खुले हैं, प्रवेश को विनियमित करने के लिए विभिन्न श्रेणियों के लिए केवल कुछ प्राथमिकताएँ निर्धारित की गई हैं। आरटीई अधिनियम 2009 के तहत एससी, एसटी, ओबीसी-एनसीएल और सीडब्ल्यूएसएन के लिए आरक्षण का भी संकेत दिया जाना चाहिए।
2. पंजीकरण
(i) यदि किसी विशेष वर्ग में कोई रिक्ति नहीं है तो पंजीकरण नहीं किया जाएगा। यदि भविष्य में कोई रिक्ति निकलती है, तो स्थानीय स्तर/विद्यालय की वेबसाइट, स्कूल नोटिस बोर्ड पर व्यापक प्रचार करके पंजीकरण कराया जा सकता है और केवीएस प्रवेश दिशानिर्देशों के अनुसार प्रवेश दिया जा सकता है।
(ii) यदि पंजीकरण चाहने वाले बच्चों की संख्या कम है, जिसके कारण सभी सीटें नहीं भरी हैं, तो प्राचार्य प्रवेश अनुसूची के अनुसार रिक्तियों की उपलब्धता को सूचित करते हुए दूसरा विज्ञापन जारी करेंगे।
(iii) प्रवेश विद्यालय की कार्यकारी समिति के अनुमोदन से किया जाना आवश्यक है। यदि कार्यकारी समिति कक्षा की पूरी स्वीकृत क्षमता तक प्रवेश को मंजूरी नहीं देती है, तो प्रधानाचार्य इस तथ्य को उपायुक्त को सूचित करेंगे जो प्रवेश को मंजूरी दे सकते हैं।
(iv) ग्यारहवीं कक्षा के लिए पंजीकरण दसवीं कक्षा के परिणाम घोषित होने के तुरंत बाद किया जाएगा और कक्षा की पूरी क्षमता तक प्रवेश सीबीएसई द्वारा परिणाम घोषित होने के 30 दिनों के भीतर पूरा किया जाना चाहिए। यदि विद्यालय की कार्यकारी समिति द्वारा इसे मंजूरी नहीं दिए जाने के कारण पूरी संख्या तक बच्चों को प्रवेश देने में कोई कठिनाई होती है, तो उपरोक्त अन्य कक्षाओं के लिए निर्धारित प्रक्रिया का पालन किया जाएगा और कक्षा की स्वीकृत क्षमता तक प्रवेश दिया जाएगा। उपायुक्त के अनुमोदन से सीबीएसई परिणाम घोषित होने के 30 दिनों के भीतर किया जाएगा।
(v) पंजीकरण फॉर्म प्राचार्य द्वारा निःशुल्क उपलब्ध कराये जायेंगे। हालाँकि, कक्षा-I के लिए, पोर्टल लाइव होने पर पंजीकरण ऑनलाइन प्रवेश पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन किया जाएगा।
(vi) सभी प्रकार से पूर्ण पंजीकरण फॉर्म और सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ केवीएस की अधिसूचना के अनुसार निर्धारित तिथि के भीतर संबंधित विद्यालय को जमा/भेजना होगा।
(vii) पंजीकरण के लिए आवेदन पत्र के साथ निर्धारित दस्तावेजों की सत्यापित प्रतियां जमा करना आवश्यक होगा।
3. दस्तावेज़
कक्षा I के लिए, जन्म पंजीकरण के लिए सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी जन्म प्रमाण पत्र के रूप में आयु का प्रमाण पत्र। इसमें ग्राम पंचायत, सैन्य अस्पताल के रिकॉर्ड और रक्षा कर्मियों के सेवा रिकॉर्ड से जन्म तिथि के बारे में अधिसूचित क्षेत्र परिषद / नगर पालिका / नगर निगम के प्रमाण पत्र शामिल होंगे। अन्य कक्षाओं के लिए, राज्य शिक्षा विभाग द्वारा मान्यता प्राप्त स्कूल द्वारा जारी स्थानांतरण प्रमाण पत्र में दर्ज जन्म तिथि स्वीकार की जाएगी। जन्म तिथि का मूल प्रमाण पत्र सत्यापन के बाद माता-पिता को वापस कर दिया जाना चाहिए। आठवीं कक्षा तक प्रवेश बिना किसी स्कूल स्थानांतरण प्रमाणपत्र के दिया जा सकता है, बशर्ते बच्चा पात्र हो और उसका जन्म प्रमाणपत्र सरकार द्वारा जारी किया गया हो। शरीर।
1. एक प्रमाण पत्र कि बच्चा अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/ईडब्ल्यूएस/ओबीसी (नॉन-क्रीमी लेयर)/बीपीएल, जहां भी लागू हो, संबंधित राज्य सरकार/केंद्र सरकार के सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी किया गया है।
यदि यह प्रमाणपत्र बच्चे के लिए उपलब्ध नहीं है, तो प्रवेश के प्रयोजन के लिए माता-पिता में से किसी एक का प्रमाणपत्र प्रारंभ में स्वीकार किया जा सकता है। हालाँकि, बच्चे के संबंध में प्रमाण पत्र प्रवेश की तारीख से 03 महीने की अवधि के भीतर जमा करना होगा।
2. सिविल सर्जन/पुनर्वास केंद्र या भारत सरकार द्वारा परिभाषित किसी अन्य सक्षम प्राधिकारी से प्रमाण पत्र यह प्रमाणित करता है कि वह विशेष आवश्यकता (सीडब्ल्यूएसएन) वाला बच्चा है, जहां भी लागू हो। ऐसे मामले में, जहां बच्चे की विकलांगता को प्रिंसिपल द्वारा देखा जा सकता है, बच्चे को प्रमाण पत्र के बिना भी सीडब्ल्यूएसएन के रूप में स्वीकार किया जा सकता है। हालाँकि, माता-पिता को सक्षम प्राधिकारी से संबंधित प्रमाणपत्र प्राप्त करने और उसे स्कूल में जमा करने की सलाह दी जा सकती है।
3. पिछले 7 वर्षों के दौरान स्थानान्तरण की संख्या दर्शाने वाला एक सेवा प्रमाण पत्र, जिस पर कार्यालय प्रमुख द्वारा बड़े अक्षरों में नाम, पदनाम और अन्य प्रासंगिक विवरण अंकित हो।
4. वर्दीधारी रक्षा कर्मचारियों के लिए सेवानिवृत्ति का प्रमाण पत्र।
5. निवास का प्रमाण.
टिप्पणी:
(i) मात्र पंजीकरण से प्रवेश का अधिकार नहीं मिलेगा।
(ii) अपूर्ण आवेदन पत्र सामान्यतः अस्वीकार कर दिये जायेंगे। यदि रिक्तियां रह जाती हैं, तो प्राचार्य अपने विवेक से फॉर्म को बाद में पूरा करने की अनुमति दे सकते हैं।
(iii) किसी भी गलत प्रमाण पत्र के आधार पर प्राप्त प्रवेश को प्राचार्य द्वारा तुरंत रद्द कर दिया जाएगा और प्राचार्य की ऐसी कार्रवाई के खिलाफ कोई अपील पर विचार नहीं किया जाएगा।
(iv) कक्षा I में प्रवेश के लिए पंजीकरण ऑनलाइन मोड के माध्यम से किया जाएगा। डबल शिफ्ट वाले केन्द्रीय विद्यालय में, प्रत्येक शिफ्ट को प्रवेश उद्देश्य के लिए अलग विद्यालय माना जाएगा। शिफ्ट में बदलाव की अनुमति नहीं दी जाएगी। यदि एक ही केंद्रीय विद्यालय में एक ही बच्चे के लिए एकाधिक पंजीकरण फॉर्म जमा किए जाते हैं, तो केवल अंतिम आवेदन पर विचार किया जाएगा।
(v) श्रेणी I, II, III और IV प्रवेश के संबंध में माता-पिता द्वारा उनकी सेवा के प्रमाण में प्रस्तुत किए गए प्रमाणपत्रों की सत्यता को प्रिंसिपल द्वारा अनिवार्य रूप से सत्यापित किया जाना चाहिए।
4. कक्षा-1 में प्रवेश की विधि
नए प्रवेश के लिए उपलब्ध सीटों में से 25% शिक्षा के अधिकार के लिए आरक्षित होंगी (इसके बाद इसे ‘आरटीई’ कहा जाएगा) 15% एससी के लिए आरक्षित होंगी, 7.5% एसटी के लिए आरक्षित होंगी और 27% सीटें “के लिए आरक्षित होंगी।” ओबीसी-नॉन क्रीमी लेयर” (इसके बाद इसे “ओबीसी-एनसीएल” कहा जाएगा)
आरटीई अधिनियम के तहत छात्रों के प्रवेश के बाद विशेष आवश्यकता वाले बच्चों (सीडब्ल्यूएसएन) के बाद कैट-1 से संबंधित बच्चे होंगे।
उठाया जाए. कैट-1 के तहत प्रवेश पाने वाले छात्रों में एससी/एसटी/ओबीसी-एनसीएल भी शामिल होंगे। इसी प्रकार, कैट-1 के प्रवेश के बाद, कैट-2 का प्रवेश लिया जाएगा जिसमें एससी/एसटी/ओबीसी-एनसीएल (प्रोजेक्ट/आईएचएल स्कूल के मामले में कैट-3 तक) शामिल होंगे।
एससी, एसटी और ओबीसी-एनसीएल के लिए आरक्षित सीटों पर उम्मीदवारों की संख्या में कमी का आकलन आरटीई कोटा और प्राथमिकता कैट-1 और कैट-2 के तहत प्रवेश पाने वाले एससी/एसटी/ओबीसी-एनसीएल बच्चों की संख्या पर विचार करने के बाद किया जाएगा।
आरक्षण मानदंड प्रति अनुभाग 32 छात्रों की अनुमोदित कक्षा संख्या के भीतर लागू होंगे:
आरटीई 25% : 08 सीटें
एससी 15% : 05 सीटें
एसटी 7.5%: 02 सीटें
ओबीसी 27%: 08 सीटें
(विशेष आवश्यकता वाले बच्चों (सीडब्ल्यूएसएन) आवेदकों के लिए 3% सीटें क्षैतिज रूप से आरक्षित की जाएंगी)
पंजीकरण की प्रक्रिया बंद होने के बाद, प्रत्येक केन्द्रीय विद्यालय द्वारा लॉटरी के संचालन का क्रम निम्नानुसार होगा:
ए) आरटीई लॉटरी
बी) सभी सीडब्ल्यूएसएन लॉटरी
ग) कैट-I
घ) कैट-II
ईएससी
च) एसटी
छ) ओबीसी
ज) कैट-III
i) कैट-IV
जे) कैट-वी
k) कैट-VI (यदि लागू हो)
केन्द्रीय विद्यालयों में कक्षा-I में नए प्रवेश के लिए निम्नलिखित अनुक्रम अपनाया जाना है:
(I) प्रथम लॉट: कक्षा I में प्रति अनुभाग 8 सीटें (32 सीटों में से) आरटीई प्रावधानों (25% सीटों) के अनुसार भरी जानी हैं और ये 08 सीटें एससी/के सभी आवेदनों से ड्रा द्वारा भरी जाएंगी। एसटी/ईडब्ल्यूएस/बीपीएल/ओबीसी (नॉन-क्रीमी लेयर)/सीडब्ल्यूएसएन को एक साथ लिया गया है जो पड़ोस के निवासी हैं।
(II) दूसरा लॉट: एससी/एसटी/ओबीसी-एनसीएल/अनारक्षित के विशेष आवश्यकता वाले बच्चों के लिए लॉटरी प्राथमिकता श्रेणी के अनुसार आयोजित की जानी है।
(III) तीसरी लॉट: शेष सीटें (आरटीई और सीडब्ल्यूएसएन आवेदकों को घटाने के बाद, यदि कोई हो) मौजूदा प्राथमिकता श्रेणी कैट-1 और कैट-2 (प्रोजेक्ट/आईएचएल के मामले में कैट-1 से कैट-3) के अनुसार भरी जाएंगी। केवी) केवल स्वीकृत संख्या तक या कैट-1 और कैट-2 (प्रोजेक्ट/आईएचएल केवी के मामले में कैट-1 से कैट-3) के सभी पंजीकृत उम्मीदवारों के भर जाने तक।
(IV) चौथा लॉट: – एससी/एसटी/ओबीसी-एनसीएल की कुल संख्या की गणना आरटीई, डीए, कैट-1 और कैट-2 (परियोजना के मामले में कैट-1 से कैट-3) के स्वीकृत सारांश से की जाएगी। IHL KV) में तीसरे चरण तक दाखिले हो चुके हैं। इसके बाद, एससी/एसटी/ओबीसी-एनसीएल के लिए आरक्षित सीटों में कमी, यदि कोई हो, स्वीकृत संख्या के बावजूद, प्रवेश की प्राथमिकताओं के क्रम के अनुसार एससी/एसटी/ओबीसी-एनसीएल आवेदकों को प्रवेश देकर कवर किया जाएगा।
(V) पांचवां लॉट: – इन सभी प्रक्रियाओं के बाद, यदि स्वीकृत पद नहीं भरे गए हैं और सीटें खाली हैं, तो प्राथमिकता श्रेणी -3 (प्रोजेक्ट / आईएचएल केवी में कैट -4) से आगे के आवेदकों को मौजूदा प्राथमिकता के अनुसार प्रवेश के लिए लिया जाएगा। केवल अनारक्षित सीटों के लिए सूची। आरटीई/एससी/एसटी/ओबीसी (एनसीएल) की खाली बची हुई आरक्षित सीटें खाली रखी जाएं।
(VI) यदि ऑनलाइन पंजीकृत अभ्यर्थी पर्याप्त संख्या में उपलब्ध नहीं हैं, तो बची हुई खाली आरक्षित सीटों को भरना: आरटीई/एससी/एसटी/ओबीसी के लिए आरक्षित सीटों के अधूरे कोटे को भरने के लिए, अनुसूची के अनुसार एक अलग विज्ञापन दिया जाना है। केवल आरक्षण कोटा की कमी को पूरा करने के लिए संबंधित केंद्रीय विद्यालय द्वारा उस विशेष श्रेणी के उम्मीदवारों के ऑफ़लाइन पंजीकरण के लिए प्रवेश। इस प्रकार ऑफ़लाइन पंजीकृत उम्मीदवारों को आरक्षण कोटा की कमी को पूरा करने के लिए उनकी प्राथमिकता श्रेणी के आधार पर प्रवेश दिया जा सकता है। उपरोक्त प्रक्रिया से गुजरने के बाद भी यदि ये सीटें खाली रह जाती हैं तो निम्नलिखित प्रक्रिया अपनाई जा सकती है:
(ए) किसी भी स्थिति में आरटीई के अनुसार आरक्षित सीटें अनारक्षित नहीं की जाएंगी।
(बी) एससी/एसटी की रिक्त सीटों के मामले में: एससी/एसटी की सीटें उपलब्ध एससी/एसटी सामाजिक श्रेणी प्राथमिकता सूची से पंजीकृत उम्मीदवारों की उपलब्धता के अनुसार सीट को बदलने के बाद भरी जानी चाहिए यानी एससी/एसटी की रिक्त सीटें एसटी से भरी जा सकती हैं। या इसके विपरीत, केवल तभी जब प्रवेश पाने वाले कुल अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवार अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति की कुल आरक्षित सीटों से कम हों। यह एकत्रीकरण सभी श्रेणियों के सभी प्रवेशित एससी और एसटी उम्मीदवारों की गिनती करके प्राप्त किया जा सकता है। केवी के एक सेक्शन में कुल एससी और एसटी सीटें 8 (5 एससी + 3 एसटी) हैं। अब मान लीजिए कि 5 एससी और 1 एसटी को पहले ही प्रवेश मिल चुका है और अब कोई एसटी उम्मीदवार प्रवेश के लिए उपलब्ध नहीं है, तो इस स्थिति में एसटी की ये 2 सीटें एससी को नहीं दी जाएंगी क्योंकि पहले से ही 6 एससी/एसटी उम्मीदवारों को प्रवेश दिया जा चुका है। स्पष्टीकरण: ओबीसी सीटों को एससी/एसटी या आरटीई के साथ नहीं बदला जा सकता है।
(सी) ओबीसी की रिक्त सीट के मामले में:
पैरा 4(vi) में उल्लिखित प्रक्रिया से गुजरने के बाद भी ओबीसी (एनसीएल) के लिए आरक्षित सीटें खाली हैं, इसे अनुमोदित वर्ग संख्या के भीतर प्राथमिकता श्रेणियों के शेष प्रतीक्षासूची वाले पात्र उम्मीदवारों से भरा जा सकता है।
(डी) वंचित समूह/कमजोर वर्ग/बीपीएल/ओबीसी (गैर-क्रीमी लेयर) की परिभाषा/पात्रता मानदंड संबंधित राज्य सरकारों की अधिसूचना के अनुसार होंगे।
टिप्पणी:
संबंधित डीसी केवीएस आरओ संबंधित राज्य सरकारों की नवीनतम अधिसूचना के अनुसार बीपीएल/ईडब्ल्यूएस के संबंध में दिशानिर्देश जारी कर सकते हैं)।
(ई) कक्षा I के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी

Click here to join in our What’s up Group…

Leave a Comment